मजीठिया वेजबोर्ड का फैसला आपके हक में19 जून को आएगा मजीठिया वेजबोर्ड का फैसलालुधियाना प्रैस क्लब के चुनाव 25 जून कोभास्कर दिल्ली में अगस्त तक, यूपी में भी इंट्रीन्यूज चैनल की महिला रिपोर्टर ने लगाया शादी करने का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप विभूति रस्तोगी को ढूंढ रही है पुलिस, बलात्कार का है आरोपदैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक राजू मिश्र को रेड इंक अवॉर्डपुणे में टीवी पत्रकार से बदसलूकीशशि थरूर मानहानि मामले में अर्नब गोस्वामी को हाईकोर्ट का नोटिसछत्तीसगढ़ को 17 साल बाद मिला अपना दूरदर्शन चैनलदैैनिक जागरण के मीडियाकर्मी पंकज कुमार के ट्रांसफर मामले को सुप्रीमकोर्ट ने अवमानना मामले से अटमुंबई में नवभारत के 40 मीडियाकर्मियो ने बनायी यूनियनदबंग के खिलाफ कई पूर्व संपादक भी केस करने को तैयार ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता से टारगेटेड जर्नलिज्म सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार का झूठा हलफनामा, कहा-हिन्दुस्तान की दसों यूनिटों में है मजीठिया लागशशि थरूर ने अरनब गोस्वामी पर ठोका मानहानि का मुकदमामानस त्रिपाठी का लैपटाप चोर ले भागेपत्रकार राजदेव हत्याकांड में पूर्व सांसद शहाबुद्दीन आरोपीमेक्सिको के दिग्गज वरिष्ठ पत्रकार की सिनालोआ में हत्याफोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर लिस्ट में मुकेश अंबानी अव्वलरिपब्लिक के साथ पोस्टर वारशशांक भापेकर को नहीं मिली जमानतअमर उजाला में कई संपादक इधर उधरजस्टिस मजीठिया वेजबोर्ड अवमानना: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला रिजर्व रखाउज्जैन में अखबार के खिलाफ मामला दर्जटीवी चैनल के पत्रकार फैसल इकबाल को पुलिस ने जड़ा तमाचापत्रकार दिलीप मंडल हुए सम्मानितजस्टिस मजीठिया वेज बोर्ड पर सुनवाई आज दैनिक जागरण के संपादक संजय गुप्त आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड से सम्मानितसुप्रीमकोर्ट में जस्टिस मजीठिया वेज बोर्ड की अगली सूनवाई तीन मई को रांची से शीघ्र ही न्यूजपोर्टल ‘लहरन्यूज डॉट कॉम’ की लॉचिंगदैनिक हिन्दुस्तान में प्रतिदिन मालिक का नाम न छापने का मामलाबरेली डीएलसी को हिंदुस्तान के चार शिकायतकर्ताओं की तलाशमजीठिया मामले में दैनिक जागरण के एडवोकेट अनिल दिवान का निधनऑफिस में यौन शोषण की शिकार महिला को मिलेगा बड़ी राहतवर्तमान समय में पत्रकारों को आत्म चिंतन की आवश्यकता -डॉ राजकुमार सिंह राजनीतिक पत्रिका ‘तुगलक’ के संस्थापक चो रामास्वामी का निधनसंजय कुमार ने दूरदर्शन में सहायक निदेशक समाचार का पदभार संभालारांची में पत्रकार पर जानलेवा हमले का आरोपी गिरफ्तारहिन्दुस्तान ने पत्रकारों को बना दिया मैनेजर, बिना जर्नलिस्ट के छाप रहे अख़बारबिहार में ईपीएफ या पीएफ पाने वाले पत्रकारों को पेंशनमजीठिया प्रकरण में हिंदुस्तान की सबसे बड़ी हार, लखनऊ में 16 आरसी कटने से हड़कंपहिंदुस्तान बरेली में राजेश्वर ने भी ठोंका श्रम न्यायालय में क्लेम'मीडिया की ओर देखती स्त्री' का लोकार्पणपत्रकार से बदसलूकी पर तीन पुलिसकर्मी नपेएनडीटीवी के पत्रकार रवीश कुमार को कुलदीप नैयर सम्मानमाखनलाल में खुलेगा भाषा व संस्कृति अध्ययन विभागशिकायत वापस लेने वाले भी डीएलसी से बोले- नहीं मिल रहे है मजीठिया के लाभसंपादक संतोष तिवारी का निधन'पत्रकारिता जोश और जुनून का काम

पत्रकार बलबीर दत्त को पद्मश्री सम्मान

कला के क्षेत्र में मुकुंद नायक और साहित्य व पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने के लिए बलबीर दत्त को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की गयी है. सिमडेगा के कोलेबिरा में जन्मे मुकुंद नायक
पत्रकार बलबीर दत्त को पद्मश्री सम्मान कला के क्षेत्र में मुकुंद नायक और साहित्य व पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने के लिए बलबीर दत्त को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की गयी है. सिमडेगा के कोलेबिरा में जन्मे मुकुंद नायक ने लोकनृत्य झूमर को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलायी. उन्होंने कभी इसकी ट्रेनिंग नहीं ली, बल्कि गांव के ही अखरा से इस कला को सीखा. गांव की मिट्टी में बने अखरा में नाचा और गाया. पाकिस्तान की रावलपिंडी में जन्मे बलबीर दत्त का परिवार विभाजन के समय रांची आ गया था. बलबीर दत्त ने रांची से ही पत्रकारिता की शुरुआत की. उन्होंने साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्र में कई कीर्तिमान बनाये. कई अखबारों का संपादन किया है.
निरंजनानंद सरस्वती को पद्म भूषण : पद्म पुरस्कारों के लिए 89 नामों को मंजूरी दी गयी है. पद्म विभूषण व पद्म भूषण के लिए सात-सात व पद्म श्री के लिए 75 नामों की घोषणा की गयी है. पेंटिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए बिहार की बोवा देवी को पद्मश्री व योग के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने के लिए बिहार के निरंजनानंद सरस्वती को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा जायेगा. भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, भाजपा के वरिष्ठ नेता दिवंगत सुंदरलाल पटवा और पूर्व स्पीकर पीए संगमा को सार्वजनिक जीवन में योगदान देने के लिए पद्म विभूषण पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. इनके अलावा गायक के येसुदास, धार्मिक गुरु जग्गी वासुदेव और विज्ञान के क्षेत्र में यूआर राव को भी पद्म विभूषण से नवाजा जायेगा.
मालूम हो कि पद्म सम्मान की तीन श्रेणियां होती हैं- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री. कला, संगीत, सामाजिक कार्य, साइंस एवं इंजीनियरिंग, उद्योग एवं व्यापार, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, नागरिक प्रशासन, विज्ञान के क्षेत्र में अहम योगदान देनेवालों को इस पुरस्कार से नवाजा जाता है. ये पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा मार्च-अप्रैल महीने में राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले समारोह में दिये जाते हैं, लेकिन नामों की घोषणा गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है.

पद्म विभूषण
गायक केजे यसुदास, सद्गुरु जग्गी वसुदेव, राकांपा प्रमुख शरद पवार, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी , प्रो उडिपी रामचंद्रराव, , सुंदरलाल पटवा (मरणोपरांत) और पीए संगमा (मरणोपरांत).
पद्मभूषण
योग क्षेत्र में स्वामी निरंजनानंद, विश्वमोहन भट्ट, डाॅक्टर देवी प्रसाद, चिकित्सा में तेहेम्टॉन उडवाडिया, रत्न सुंदर महाराज, थाईलैंड की राजकुमारी महा चकरी सिरिनधोर्न और सी रामास्वामी (मरणोपरांत).

पद्मश्री पुरस्कार
खेल क्षेत्र: कप्तान विराट कोहली , पहलवान साक्षी मलिक, परालम्पियन मरियाप्पन थंगावेलू व दीपा मलिक, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, भारतीय हाॅकी कप्तान पीआर श्रीजेश, चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा और दृष्टि बाधित क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाइक.
कला व संगीत, थियेटर : बसंती बिष्ट, टीके मूर्ति, एल वीरेंद्र कुमार सिंह, कृष्ण राम चौधरी, जितेंद्र हरिपाल, कैलाश खेर, परासाला बी पोन्नामल, सुकरी बोम्मागौडा, मुकुंद नायक, पुरुषोत्तम उपाध्याय, अनुराधा पौडवाल, कला व नृत्य के क्षेत्र में सी कुन्हीरमन नायर, अरुणा मोहंती, अमेरिकी एनआरआइ इमरत खान, भारती विष्णुवर्द्धन, सादु मेहर, बाओआ देवी, तिलक जिताई, प्रो एइक्का यदागिरि राव, वारेप्पा नाबा नील.

शिक्षा, साहित्य व पत्रकारिता : बिरखा बहादुर लिम्बो मुरिंगला, इली अहमद, डाॅ नरेंद्र कोहली, प्रो जी वेंकट सुबैया, एक्किथम अच्यूतन नम्बूदरी, काशी नाथ पंडिता, चामू कृष्णा शास्त्री, हरिहर कृपालु त्रिपाठी, मिशेल दानिनो, पुनम सूरी, बीजी पटेल, वी कोटेश्वराम्मा, बलवीर दत्त, भावना सोमैया और विष्णु पांड्या, अमेरिकी एनआरआइ अनंत अग्रवाल व एचआर शाह.

चिकित्सा : डाॅ सुब्रोतो दास, डाॅ भक्ति यादव, डाॅ मोहम्मद अब्दुल वाहीद, डाॅ मदन माधव गोडबोले, डाॅ देवेंद्र दयाभाई पटेल, प्रो हरिकिशन सिंह, डाॅ मुकुट मिंज, एड्स कार्यकर्ता सुनीति सोलोमन(मरणोपरांत) .

सामाजिक कार्य : दारिपल्ली रामैया, गिरीश भारद्वाज, करिमुल हक, विपिन गनात्रा, निवेदिता रघुनाथ भिडे, अप्पासाहेग धर्माधिकारी, बाबा बलवीर सिंह सिचावाल, अनुराधा कोईराला (नेपाल), डाॅ मापुस्कार (मरणोपरांत)

अन्य क्षेत्र : व्यंजन के क्षेत्र में संजीव कपूर, मार्शल आर्ट्स के क्षेत्र में मीनाक्षी अम्मा, कृषि में गेनाभाई दरगाभाई पटेल , विज्ञान व इंजीनियरिंग में चंद्रकांत पिठावा, प्रो अजय कुमार रे, चिंताकिंडी मालेशान, जितेंद्र नाथ गोस्वामी, कारोबार व उद्योग में मोहन रेड्डी वेंकटरामा, पुरातत्व के क्षेत्र में योगदान के लिए अशोक कुमार भट्टाचार्य (मरणोपरांत) और लोक सेवा में त्रिपुरानेनी हनुमन चौधरी, टीके विश्वनाथन, कंवल सिब्बल .

पत्रकार बलबीर दत्त बाेले
यह झारखंड का सम्मान है
प्रख्यात पत्रकार बलबीर दत्त ने पद्मश्री मिलने की घाेषणा के बाद प्रभात खबर से बातचीत करते हुए कहा कि यह न सिर्फ उनका सम्मान है, बल्कि पूरे झारखंड का सम्मान है. श्री दत्त अभी केरल में हैं. बुधवार सुबह ही उन्हेें यह सम्मान मिलने की सूचना गृह मंत्रालय से मिली. यह पूछे जाने पर कि कैसा लग रहा है, उन्हाेंने कहा : इससे हमारा राज्य गाैरवान्वित हुआ है. उन्हाेंने कहा कि झारखंड काे पूरे देश में सबसे उपेक्षित माना जाता है. इसे लाेग महत्व नहीं देते हैं. यहां हर क्षेत्र में प्रतिभाएं भरी पड़ी हुई हैं. इस सम्मान से फर्क पड़ेगा. यह सम्मान यहां की प्रतिभा का सम्मान है. यहां की पत्रकारिता का सम्मान है.

यदि आपके पास भी मीडिया जगत से संबंधित कोई समाचार या फिर आलेख हो तो हमें jansattaexp@gmail.com पर य़ा फिर फोन नंबर 9650258033 पर बता सकते हैं। हम आपकी पहचान हमेशा गुप्त रखेंगे। - संपादक

Your Comment

Latest News मजीठिया वेजबोर्ड का फैसला आपके हक में 19 जून को आएगा मजीठिया वेजबोर्ड का फैसला लुधियाना प्रैस क्लब के चुनाव 25 जून को भास्कर दिल्ली में अगस्त तक, यूपी में भी इंट्री न्यूज चैनल की महिला रिपोर्टर ने लगाया शादी करने का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप विभूति रस्तोगी को ढूंढ रही है पुलिस, बलात्कार का है आरोप दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक राजू मिश्र को रेड इंक अवॉर्ड पुणे में टीवी पत्रकार से बदसलूकी शशि थरूर मानहानि मामले में अर्नब गोस्वामी को हाईकोर्ट का नोटिस छत्तीसगढ़ को 17 साल बाद मिला अपना दूरदर्शन चैनल दैैनिक जागरण के मीडियाकर्मी पंकज कुमार के ट्रांसफर मामले को सुप्रीमकोर्ट ने अवमानना मामले से अट मुंबई में नवभारत के 40 मीडियाकर्मियो ने बनायी यूनियन दबंग के खिलाफ कई पूर्व संपादक भी केस करने को तैयार ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता से टारगेटेड जर्नलिज्म सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार का झूठा हलफनामा, कहा-हिन्दुस्तान की दसों यूनिटों में है मजीठिया लाग शशि थरूर ने अरनब गोस्वामी पर ठोका मानहानि का मुकदमा मानस त्रिपाठी का लैपटाप चोर ले भागे पत्रकार राजदेव हत्याकांड में पूर्व सांसद शहाबुद्दीन आरोपी मेक्सिको के दिग्गज वरिष्ठ पत्रकार की सिनालोआ में हत्या फोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर लिस्ट में मुकेश अंबानी अव्वल रिपब्लिक के साथ पोस्टर वार शशांक भापेकर को नहीं मिली जमानत अमर उजाला में कई संपादक इधर उधर जस्टिस मजीठिया वेजबोर्ड अवमानना: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला रिजर्व रखा उज्जैन में अखबार के खिलाफ मामला दर्ज टीवी चैनल के पत्रकार फैसल इकबाल को पुलिस ने जड़ा तमाचा पत्रकार दिलीप मंडल हुए सम्मानित जस्टिस मजीठिया वेज बोर्ड पर सुनवाई आज दैनिक जागरण के संपादक संजय गुप्त आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड से सम्मानित सुप्रीमकोर्ट में जस्टिस मजीठिया वेज बोर्ड की अगली सूनवाई तीन मई को रांची से शीघ्र ही न्यूजपोर्टल ‘लहरन्यूज डॉट कॉम’ की लॉचिंग दैनिक हिन्दुस्तान में प्रतिदिन मालिक का नाम न छापने का मामला बरेली डीएलसी को हिंदुस्तान के चार शिकायतकर्ताओं की तलाश मजीठिया मामले में दैनिक जागरण के एडवोकेट अनिल दिवान का निधन ऑफिस में यौन शोषण की शिकार महिला को मिलेगा बड़ी राहत वर्तमान समय में पत्रकारों को आत्म चिंतन की आवश्यकता -डॉ राजकुमार सिंह राजनीतिक पत्रिका ‘तुगलक’ के संस्थापक चो रामास्वामी का निधन संजय कुमार ने दूरदर्शन में सहायक निदेशक समाचार का पदभार संभाला रांची में पत्रकार पर जानलेवा हमले का आरोपी गिरफ्तार हिन्दुस्तान ने पत्रकारों को बना दिया मैनेजर, बिना जर्नलिस्ट के छाप रहे अख़बार बिहार में ईपीएफ या पीएफ पाने वाले पत्रकारों को पेंशन मजीठिया प्रकरण में हिंदुस्तान की सबसे बड़ी हार, लखनऊ में 16 आरसी कटने से हड़कंप हिंदुस्तान बरेली में राजेश्वर ने भी ठोंका श्रम न्यायालय में क्लेम 'मीडिया की ओर देखती स्त्री' का लोकार्पण पत्रकार से बदसलूकी पर तीन पुलिसकर्मी नपे एनडीटीवी के पत्रकार रवीश कुमार को कुलदीप नैयर सम्मान माखनलाल में खुलेगा भाषा व संस्कृति अध्ययन विभाग शिकायत वापस लेने वाले भी डीएलसी से बोले- नहीं मिल रहे है मजीठिया के लाभ संपादक संतोष तिवारी का निधन 'पत्रकारिता जोश और जुनून का काम